Chandrayaan-3: इसरो ने दबाया बटन चाँद पर उतरने लगा चंद्रयान 3, रुस हुए हैरान

Rudrama Last Updated : Thursday 09 - 05 - 2024 | 04:45 PM

Chandrayaan-3 चंद्रयान 3 को लेकर इसरो इसरो की तरफ से इस वक्त की सबसे बड़ी खबर है कि chandrayaan-3 चंद्रमा पर सॉफ्ट लैंडिंग के लिए हुआ तैयार। हाल ही में इसरो ने चंद्रयान 3 को चंद्रमा पर सॉफ्ट लैंडिंग करने की आगे प्रक्रिया के लिए एक बटन दबाया है। जिससे चंद्रयान 3 दो टुकड़ों में विभाजित हो गया है। अर्थात 17 अगस्त की दोपहर करीब एक बजे चंद्रयान-3 का इंटीग्रेटेड मॉड्यूल दो हिस्सों में बंट गया। सभी भारतवासियों के लिए अच्छी खबर है। आपको बता दें कि चंद्रयान-3 आप एक-दो दिनों बाद चंद्रमा पर सॉफ्ट लैंडिंग करने को तैयार हो गया है। जिसे देख रुस भी हैरान हो चुके हैं।

चंद्रयान 3 चंद्रमा पर कब उतरेगा

आपको बता देते हैं कि चंद्रयान 3 चंद्रमा पर लैंडिंग होने के लिए अपनी पूरी प्रक्रिया शुरू कर दिया है। मिली खबर के मुताबिक चंद्रयान 3 चंद्रमा पर 23 अगस्त को सॉफ्ट लैंडिंग करने वाला है। हाल ही में Isro ने लैंडर की डीऑर्बिटिंग शुरू कर दिया है।

Chandrayaan-3 Lander Seperation

बेंगलुरु में मौजूद सेंटर इसरो टेलिमेट्री ट्रैकिंग एंड कमांड नेटवर्क के मिशन ऑपरेशंस कॉम्प्लेक्स से लगातार चंद्रयान-3 की सेहत पर नजर रख रहे हैं अभी तक chandrayaan-3 सही सलामत है। और अपनी सही दिशा में आगे बढ़ रहा है। उम्मीद है कि इस बार chandrayaan-3 चंद्रमा पर 100 प्रतिशत सॉफ्ट लैंडिंग करेगा।

Lander Landing On Moon

लूना-25 की क्या स्थिति है?

रोस्कॉसमॉस द्वारा चंद्रमा पर भेजे गए चंद्रयान लूना-25 चंद्रमा की ऑर्बिट पर पहुंचकर डीऑर्बिटिंग की प्रक्रिया शुरू कर दिया है। फिलहाल चंद्रमा पर लूना-25 पहले लैंड करेगा या चंद्रयान 3 इसको अभी कहा नहीं जा सकता।

!! शेयर करें !!

ज्वाइन टेलीग्राम ग्रुप